आउटडोर टेंट कितने प्रकार के होते हैं?

- 2021-08-18-

त्रिकोणीय तम्बू

त्रिकोणीय टेंट आगे और पीछे समर्थन के रूप में हेरिंगबोन लोहे के पाइप का उपयोग करते हैं, और आंतरिक पर्दे का समर्थन करने और बाहरी पर्दे को स्थापित करने के लिए बीच में एक क्रॉस बार जुड़ा हुआ है। प्रारंभिक अवस्था में यह सबसे आम तम्बू शैली है। फायदे और नुकसान: त्रिकोणीय तम्बू में हल्के वजन, अच्छी हवा प्रतिरोध और अच्छी स्थिरता के फायदे हैं। इसे बनाना भी बहुत सुविधाजनक है। इसे केवल तम्बू के कोने और संबंधित पवन रस्सी के जमीन की कील को ठीक करने की आवश्यकता है, और इसे बीच में चलने वाली छड़ी या समर्थन रॉड के साथ किया जा सकता है; हालांकि, सबसे बड़ी समस्या कंडेनसेट है, जो कपड़े या स्लीपिंग बैग को गीला कर सकती है। लागू अवसर: उनमें से ज्यादातर जंगल, पठार और उच्च अक्षांश क्षेत्रों के लिए उपयुक्त हैं; या अकेले लंबी पैदल यात्रा। क्रय कौशल: त्रिकोणीय तम्बू खरीदते समय, पहले अपनी आवश्यकताओं के अनुसार तम्बू के स्थान के आकार पर विचार करें; खाते के शीर्ष पर कई वेंटिलेशन विंडो और वेंट का चयन करने की सिफारिश की जाती है, ताकि खाते में हवा की पारगम्यता सुनिश्चित हो सके और संक्षेपण की घटना को कम किया जा सके।

डोम टेंट

एकीकृत गुंबद तम्बू, जिसे "यर्ट" भी कहा जाता है, कई शिविर स्तंभों से बना है, जिन्हें पूरी तरह से स्थानांतरित किया जा सकता है। फायदे और नुकसान: गुंबद का डिज़ाइन एक विस्तृत श्रृंखला पर लागू होता है, कम ऊंचाई से लेकर ऊंचे पहाड़ों तक, और एकल खाते से लेकर उस आकार तक जिसमें रात के खाने और बैठक के लिए एक दर्जन से अधिक लोग बैठ सकते हैं; समर्थन सरल है, इसलिए स्थापना और डिस्सेप्लर बहुत तेज़ हैं; हालाँकि, क्योंकि इसका पवन पक्ष समान है, इसका पवन प्रतिरोध प्रदर्शन बदतर है। लागू अवसर: उनमें से ज्यादातर मच्छरों या हल्की बारिश से बचने के लिए पार्क, झील के किनारे और अन्य वातावरण में अवकाश यात्रा गतिविधियों के लिए उपयुक्त हैं। क्रय कौशल: गुंबद तंबू खरीदते समय, उच्च आराम और निर्माण में कम कठिनाई वाले गुंबद तंबू चुनने की सिफारिश की जाती है।

हेक्सागोनल तम्बू

हेक्सागोनल टेंट तीन या चार पोल द्वारा समर्थित होते हैं, और कुछ छह पोल डिज़ाइन को अपनाते हैं, जो टेंट की स्थिरता पर ध्यान देता है। यह "अल्पाइन" टेंट की एक सामान्य शैली है। फायदे और नुकसान: हेक्सागोनल तम्बू में बड़ी जगह, अच्छी हवा प्रतिरोध और बारिश प्रतिरोध के फायदे हैं, लेकिन यह अपेक्षाकृत भारी और निर्माण के लिए असुविधाजनक है। लागू अवसर: उनमें से ज्यादातर उच्च पर्वत ट्रेकिंग और खराब मौसम के लिए उपयुक्त हैं। क्रय कौशल: हेक्सागोनल टेंट खरीदते समय, अच्छी हवा पारगम्यता वाले टेंट चुनने की सिफारिश की जाती है, जो मुख्य रूप से आंतरिक पर्दे के धुंध की ऊंचाई, बाहरी पर्दे की वेंटिलेशन खिड़की के आकार और बाहरी पर्दे की ऊंचाई में परिलक्षित होता है।

बोट बॉटम टेंट

नीचे के आकार का तंबू पीछे की ओर झुकी हुई छोटी नाव की तरह है। इसे दो ध्रुवों और तीन ध्रुवों में विभाजित किया जा सकता है। आम तौर पर, बीच में बेडरूम होता है और दो छोर हॉल शेड होते हैं। डिजाइन में, विंड प्रूफ स्ट्रीमलाइन पर ध्यान दिया जाता है, जो कि सामान्य टेंट शैलियों में से एक है। फायदे और नुकसान: बोट बॉटम टेंट में अच्छा गर्मी संरक्षण प्रदर्शन, अच्छा हवा प्रतिरोध प्रदर्शन, अच्छा रेनप्रूफ प्रदर्शन और बड़ी जगह के फायदे हैं। जब यह हवा के खिलाफ बनाया जाता है, तो हवा तम्बू के खंभे को अत्यधिक निचोड़ नहीं सकती है; हालांकि, साइड से हवा थोड़ी हिल सकती है। लागू अवसर: उनमें से ज्यादातर उच्च ऊंचाई वाले शिविरों के निर्माण के लिए लागू होते हैं। क्रय कौशल: नाव के नीचे तम्बू खरीदते समय, कोटिंग (यानी पु) के साथ नायलॉन कपड़े चुनने की सिफारिश की जाती है। बाहरी पर्दे के लिए pu1500mm या अधिक चुनना सबसे अच्छा है, और पर्दे के नीचे पु मान 3000mm से अधिक होना चाहिए, इसलिए इसका पानी प्रतिरोध बहुत अच्छा है।

रिज तम्बू

रिज टेंट का आकार एक स्वतंत्र छोटे टाइल वाले छत वाले घर जैसा है। समर्थन आमतौर पर चार कोने और चार स्तंभ होते हैं, जिस पर एक रिज के आकार की संरचनात्मक छत खड़ी होती है। फायदे और नुकसान: रिज टेंट आमतौर पर अंतरिक्ष में बड़े होते हैं, लेकिन वजन में भारी होते हैं, जिसे आमतौर पर एक व्यक्ति द्वारा बनाना मुश्किल होता है। लागू अवसर: उनमें से ज्यादातर ड्राइवरों या अपेक्षाकृत निश्चित क्षेत्र संचालन और शिविर के लिए उपयुक्त हैं। क्रय कौशल: रिज टेंट खरीदते समय, कम चमक वाले हरे और भूरे रंग के पैलेडियम को चुनने का प्रयास करें। उच्च चमक वाले टेंट में उच्च प्रकाश संप्रेषण और उच्च ताप चालन होता है; कम चमक वाले टेंटों में खराब प्रकाश संप्रेषण होगा और सूर्य द्वारा प्रदान किए गए कुछ प्राकृतिक ताप स्रोतों को अवरुद्ध करेगा।